UncategorizedWinter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized...

Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों

Winter Skin care Tips: यहा हम कुछ प्रभावी घरेलू उपचार साझा कर रहे हैं जो आपकी त्वचा को पूरे सर्दियों के मौसम में नमीयुक्त बनाए रखेंगे at Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों

Winter का मौसम हमारी Skin को रूखी, परतदार और बेजान बनाने के लिए जाना जाता है। सर्द हवाएं और उचित पानी के सेवन की कमी अक्सर हमारी त्वचा को निर्जलित कर सकती है और हमारी त्वचा से नमी को चूस सकती है at Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों।

शुष्क त्वचा से बचने या उसका इलाज करने के लिए आवश्यक कदम उठाने से आपको त्वचा की बड़ी समस्याओं के बिना सर्दी से बचने में मदद मिल सकती है। जीवनशैली में बदलाव के अलावा, स्किनकेयर रूटीन और कुछ घरेलू उपचार मददगार हो सकते हैं। इस लेख में, हम कुछ Winter Skincare घरेलू उपचार साझा कर रहे हैं जो आपकी त्वचा को पूरे सर्दियों के मौसम में नमीयुक्त बनाए रखेंगे at Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों

Winter Skin care के लिए इन घरेलू उपायों को आजमाएं:

  1. पपीता, शहद और दूध
    खनिज और विटामिन से भरपूर पपीते के त्वचा के लिए कई फायदे हैं। पपीते के फेस पैक त्वचा के कायाकल्प और त्वचा की देखभाल की समस्याओं में आपकी मदद कर सकते हैं। यह फल स्वस्थ और पौष्टिक होता है, और यह शरीर को शीर्ष स्थिति में रखता है। इसके अतिरिक्त, यह पाचन में सहायता करता है। इसके औषधीय और जीवाणुरोधी गुणों के अलावा, शहद मॉइस्चराइजिंग गुण प्रदान करता है। परिणामस्वरूप आपकी त्वचा चिकनी, कोमल और मुलायम बनी रहेगी। लैक्टिक एसिड, जो दूध में मौजूद होता है, आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने में मदद कर सकता है, हालाँकि, इस क्षेत्र में और अधिक शोध की आवश्यकता है at Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों।

प्रक्रीया:

  1. 1/3 कप मसला हुआ पपीता, 2 बड़े चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच दूध मिलाएं
  2. अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं
  3. इसे लगभग 15 मिनट तक रखें और धो लें
  4. सप्ताह में 1-2 बार लगाएं
  5. केला और पपीता
    केले को अक्सर फेस मास्क में शामिल किया जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह आपकी त्वचा पर हाइड्रेटिंग प्रभाव डालता है। पपीते में पोटैशियम होता है, जो त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकता है और इसे सुस्त या शुष्क दिखने से रोक सकता है। पके हुए पपीते धीरे से त्वचा को एक्सफोलिएट कर सकते हैं। आपके चेहरे की मृत त्वचा कोशिकाओं को धीरे से हटा दिया जाता है, और परिणाम सुंदर, जवां दिखने वाली त्वचा है। इसके अतिरिक्त, यह तेल और गंदगी को खत्म कर सकता है जो चेहरे पर प्रकोप और मुँहासे का कारण बनता है at Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों।

प्रक्रीया:

  1. 1/3 कप मैश किए हुए पपीते को 1/3 कप मसले हुए केले के साथ मिलाएं
  2. अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं
  3. इसे लगभग 15 मिनट तक रखें और धो लें
  4. सप्ताह में 1-2 बार लगाएं
  5. शहद और दालचीनी
    शहद और दालचीनी के त्वचा लाभ असंख्य हैं। शहद आपकी त्वचा के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर का काम करता है। इसके विपरीत, दालचीनी में जीवाणुरोधी और एंटीफंगल गुण होते हैं जो त्वचा को सूखने से रोकते हैं। शहद त्वचा को हाइड्रेट करता है, जबकि दालचीनी अशुद्धियों को बाहर निकालती है और केशिका परिसंचरण को उत्तेजित करती है at Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों।

प्रक्रीया:

  1. 3 बड़े चम्मच शहद और 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं
  2. अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं
  3. इसे लगभग 15 मिनट तक रखें और धो लें
  4. सप्ताह में 1-2 बार लगाएं
  5. दही और शहद
    दही ट्रांससेपिडर्मल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है, कोमलता को बढ़ाता है और उसे हाइड्रेट करता है। जैसा कि आप जानते होंगे, शहद त्वचा को कोमल बनाए रखता है और उसे हाइड्रेट करता है। शहद त्वचा को फिर से जीवंत करने और सर्दियों में आम सुस्ती को कम करने में भी मदद करता है। in winter skin care advice: Winter में अपनी त्वचा को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों को अपनाओ।

प्रक्रीया:

  1. 3 बड़े चम्मच शहद और 3 बड़े चम्मच दही मिलाएं
  2. अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं
  3. इसे लगभग 15 मिनट तक रखें और धो लें
- Advertisement -spot_img

More From UrbanEdge

Investing in index funds vs individual stocks

Investments are defined as index funds that mirror the...

Low Blood Pressure है ? तो जानिए इलाज के आसान घरेलु और प्राकृतिक उपचार

Low Blood Pressure चिंता का कारण नहीं होता है...

Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

Headache होता है। और आपको सिरदर्द के उपचार की...

Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स

Constipation (कब्ज)होना एक असहज समस्या हो सकती है। लेकिन...

आपको अपने दैनिक आहार में ये immunity boosting खाद्य पदार्थों को शामिल करना जाहिए

Immunity boosting food / रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला...

Castor Oil Benefits and Uses : A Natural Solution for Skin, Hair, and Health

Castor oil benefits and uses : Castor oil has...

Ayurvedic Wellhealthorganic Home Remedies Tag

आयुर्वेदिक घरेलू उपचार प्राकृतिक और उपयोग में आसान उपचार...
- Advertisement -spot_img