UncategorizedHeadache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

Headache होता है। और आपको सिरदर्द के उपचार की आवश्यकता है, विशेष रूप से घरेलू उपचार की। वे काफी व्यवधान हो सकते हैं, किसी व्यक्ति के किसी भी कार्य को करने या यहां तक कि एक व्यक्ति के रूप में कार्य करने की क्षमता को क्षीण कर सकते हैं। ज़रा सोचिए कि आप हमेशा की तरह अपने दिन के बारे में जा रहे हैं, और यह अचानक सिर में होने वाली हलचल उस राक्षस में बदल जाती है जिससे आप हमेशा डरते हैं at Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार।

सिरदर्द के कई कारण होते हैं, जिनमें से कुछ दूसरों की तुलना में कहीं अधिक गंभीर होते हैं। अनुसंधान से पता चलता है कि कुछ आहार और जीवनशैली कारक सिरदर्द का अनुभव करने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। उदाहरणों में शामिल

  • नींद की कमी
  • निर्जलीकरण
  • कैफीन निकासी
  • शराब का उपयोग
  • पोषक तत्व की कमी
  • कम खाना

चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास आपके लिए अगली बार Headache पर आजमाने के लिए कई विकल्प हैं। और यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अत्यधिक आवश्यक होने तक गोलियां नहीं लेने के बारे में अडिग हैं, तो सिरदर्द में मदद करने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं, जिन्हें आप कर सकते हैं at Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार।

Drink water (पानी पिएं):

अपर्याप्त जलयोजन आपको सिरदर्द विकसित करने के लिए प्रेरित कर सकता है।वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि निर्जलीकरण सिरदर्द का एक सामान्य कारण है

इतना ही नहीं, निर्जलित होने से एकाग्रता कम हो सकती है और चिड़चिड़ापन हो सकता है, जिससे आपके लक्षण और भी बदतर हो सकते हैं।अधिक पानी पीने से कुछ लोगों में सिरदर्द की घटना, अवधि और गंभीरता को कम करने में मदद मिल सकती है at Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार।

TIP: निर्जलीकरण Headache से बचने में मदद करने के लिए, पूरे दिन पर्याप्त पानी पीने पर ध्यान दें और फलों और सब्जियों जैसे पानी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं। 1 दिन में 2 लीटर तक पानी पिएं और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ लें।

 

Ginger tea (अदरक की चाय):

हाल ही में, एक अध्ययन में पाया गया कि अदरक, नियमित रूप से ओवर-द-काउंटर दर्द दवाओं के साथ लिया गया, माइग्रेन के साथ आपातकालीन कक्ष में लोगों के दर्द को कम किया। एक अन्य ने पाया कि यह लगभग प्रिस्क्रिप्शन माइग्रेन मेड के रूप में भी काम करता है। अदरक के पूरक लेने की कोशिश करें या कुछ अदरक की चाय काढ़ा करें at Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार।

TIP: यदि आप तनावग्रस्त हैं, तो अदरक की गर्म चाय भी उसे शांत करने में मदद कर सकती है, जिससे आप समग्र रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं।

Caffeine (कैफीन) :

बहुत अधिक कैफीन वास्तव में आपके Headache को बदतर बना सकता है, लेकिन सीमा के भीतर, यदि सिरदर्द शुरू होने के तुरंत बाद कॉफी ली जाए, तो यह इसे अपने ट्रैक में रोक सकता है और दर्द को कम कर सकता है। बहुत अधिक लिप्त न हों और सुनिश्चित करें कि आप इसके बाद हाइड्रेट कर रहे हैं (क्योंकि कैफीन एक डिहाइड्रेटर है), कैफीन निकासी अपने आप सिरदर्द के साथ आ सकती है at Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार।

TIP: यदि आप कॉफी के शौकीन हैं, तो कुछ डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी लें, यह आम तौर पर पूरी तरह से कैफीन मुक्त नहीं होती है और यह आपके लिए कारगर हो सकती है।

 

Nap (एक झपकी लो):

नींद की कमी कई तरीकों से आपके स्वास्थ्य को घातक है। आपको न सिर्फ सिरदर्द होगा, बल्कि थकान महसूस होगी और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाएंगे। नींद की कमी सिरदर्द का एकमात्र और सबसे प्रभावी उपाय है। इसके अलावा, बहुत लंबे समय तक टीवी, कंप्यूटर या मोबाइल की स्क्रीन के सामने रहने से आंखों को थोड़ा आराम मिल सकता है और मस्तिष्क एक आकर्षक तरीके से काम कर सकता है। जब सिरदर्द होता है: सिरदर्द की दवा खाने से पहले उपनाये सबसे अच्छा घरेलू उपचार है।

TIP: नींद की झपकी लेने से आँखों और सिर को आराम मिलेंगा जो सिरदर्द काम करने में उपाय कारक साबित होता है।

 

Avoid high histamine foods (उच्च हिस्टामाइन खाद्य पदार्थों से बचें):

हिस्टामाइन शरीर में स्वाभाविक रूप से पाया जाने वाला एक रसायन है जो प्रतिरक्षा, पाचन और तंत्रिका तंत्र में भूमिका निभाता है।

यह कुछ खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है, जैसे वृद्ध चीज, किण्वित खाद्य पदार्थ, बियर, शराब, स्मोक्ड मछली और ठीक मांस।

अध्ययनों से पता चलता है कि हिस्टामाइन के सेवन से उन लोगों में माइग्रेन हो सकता है जो इसके प्रति संवेदनशील हैं।

कुछ लोग हिस्टामाइन को ठीक से बाहर नहीं निकाल सकते क्योंकि उनके पास इसे तोड़ने के लिए जिम्मेदार एंजाइमों का कार्य बिगड़ा हुआ है at Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार।

हिस्टामाइन युक्त खाद्य पदार्थों को आहार से काटने से हिस्टामाइन के प्रति संवेदनशील लोगों में Headache जैसे लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

- Advertisement -spot_img

More From UrbanEdge

Investing in index funds vs individual stocks

Investments are defined as index funds that mirror the...

Low Blood Pressure है ? तो जानिए इलाज के आसान घरेलु और प्राकृतिक उपचार

Low Blood Pressure चिंता का कारण नहीं होता है...

Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स

Constipation (कब्ज)होना एक असहज समस्या हो सकती है। लेकिन...

आपको अपने दैनिक आहार में ये immunity boosting खाद्य पदार्थों को शामिल करना जाहिए

Immunity boosting food / रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला...

Castor Oil Benefits and Uses : A Natural Solution for Skin, Hair, and Health

Castor oil benefits and uses : Castor oil has...

Ayurvedic Wellhealthorganic Home Remedies Tag

आयुर्वेदिक घरेलू उपचार प्राकृतिक और उपयोग में आसान उपचार...
- Advertisement -spot_img