UncategorizedHome remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए...

Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स

Constipation (कब्ज)होना एक असहज समस्या हो सकती है। लेकिन बहुत से लोग समय-समय पर इसका अनुभव करते हैं, खासकर गर्भावस्था के दौरान या कुछ दवाएं लेते समय।

कब्ज के कई संभावित कारण हैं। उपचार के कई विकल्प भी हैं। अपनी जीवन शैली की आदतों को समायोजित करना या घरेलू उपचार के लिए पहुंचना, आपको कभी-कभी कब्ज का इलाज करने की आवश्यकता हो सकती है at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स।

ज्यादातर समय कब्ज खराब आहार के कारण, या किसी अंतर्निहित बीमारी, तनाव या किसी अन्य चिकित्सा समस्या के कारण हो सकता है।

Constipation एक ऐसी स्थिति है जहां मल त्याग अनियमित, कठिन या कठिन होता है। यह निश्चित रूप से एक परेशानी भरा अनुभव हो सकता है। ज्यादातर समय कब्ज खराब आहार के कारण, या किसी अंतर्निहित बीमारी, तनाव या किसी अन्य चिकित्सा समस्या के कारण हो सकता है। कब्ज आपको पूरे दिन सुस्त और बीमार महसूस करवा सकता है at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स।

यहाँ Constipation (कब्ज) के पीछे कुछ सामान्य कारक हैं:

  • अपर्याप्त फाइबर का सेवन
  • खराब पानी का सेवन
  • दिनचर्या में बदलाव
  • बहुत कम तेल का सेवन
  • आयरन, कैल्शियम, एंटासिड और मूत्रवर्धक सप्लीमेंट
  • मल को पकड़ कर रखना

 

प्राकृतिक उपचार से Constipation (कब्ज) को कम कर सकते हैं।

  • खाने में फाइबर का सेवन बढ़ाएं। साबुत गेहूं, फल और सब्जियां डालें at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स।
  • अपने पानी के सेवन पर ध्यान दें। एक दिन में 6-8 गिलास पानी या कोई अन्य स्वस्थ तरल पिएं।
  • प्रोसेस्ड फूड खाने से बचें। स्वस्थ और स्वच्छ आहार पर टिके रहें।
  • नियमित व्यायाम अवश्य करें। आप जिम जा सकते हैं, पिलेट्स सत्र या योग कर सकते हैं। लंबी सैर भी काफी होगी।

 

यहां हम कुछ खाद्य पदार्थों को सूचीबद्ध करते हैं जो Constipation (कब्ज) को कम कर सकते हैं और आपके भोजन को अधिक पौष्टिक भी बना सकते हैं।

टमाटर और धनिया का जूस पिएं: एक टमाटर और धनिया की पत्तियों का एक गुच्छा ब्लेंड करें, पानी डालें और फिर से ब्लेंड करें। इसे सीज़न करने के लिए कुछ चाट या पानी पुरी मसाला छिड़कें। स्वाद में लाजवाब स्वास्थ्यवर्धक पेय बनकर तैयार है at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स.

गेहूं का छेद: गेहूं का चोकर सूप में डालकर गाढ़ा बना सकते हैं। गेहूं के आटे को इसमें मिलाकर एक प्रतिशत की चपाती बना सकते हैं। गेहूं की भूसी के बिस्कुट भी खाने के लिए पोषण विशेषज्ञ कहते हैं: कब्ज को दूर करने के लिए कुछ सुझाव पढ़ें।

फल और पत्तेदार सब्जियां: फलों और पत्तेदार सब्जियों के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ किसी से छिपे नहीं हैं। वे कब्ज को कम करने में भी मदद करते हैं, क्योंकि उनमें मौजूद फाइबर सामग्री स्पष्ट गति को प्रभावी ढंग से मदद करती है।

प्रून्स: स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, प्रून्स में रेचक प्रभाव होता है। इसलिए हर दिन 2-3 प्रून खाने से आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है। आप दिन में 1-2 प्रून का सेवन 10-12 तक बढ़ा सकते हैं।

Instant Indian Home Remedies for constipation

कुछ भारतीय उपाय कब्ज के इलाज के लिए दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं। आइए तत्काल कब्ज राहत के कुछ सबसे लोकप्रिय भारतीय उपचारों पर नज़र डालें, और आप उन्हें घर पर कैसे आजमा सकते हैं at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स।

Ginger : 
के एक शोध की समीक्षा से पता चला है कि पाचन सहायता के रूप में अदरक का एक लंबा और स्थापित इतिहास है। अदरक आपकी निचली आंतों पर दबाव कम करता है, जिससे आपको constipation (कब्ज़) होने पर मल त्याग करने में मदद मिल सकती है।

कब्ज के लिए अदरक का इस्तेमाल करने के लिए आप कच्चे अदरक की जड़ को टुकड़ों में काटकर धीरे-धीरे चबा सकते हैं। यदि स्वाद आपके अनुरूप नहीं है, तो कुछ अदरक की चाय बनाने की कोशिश करें या बस अदरक को गर्म पानी में भिगो दें at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स।

Triphala:
त्रिफला एक हर्बल उपचार है जो भारतीय आंवले, काली हरड़ और बेलेरिक हरड़ को मिलाता है। इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के अलावा, त्रिफला हल्के रेचक के रूप में काम करता है। वजन घटाने को बढ़ावा देने और पाचन कैंसर को रोकने में मदद करने के लिए त्रिफला को छोटी खुराक में मौखिक रूप से भी लिया जा सकता है।

घर पर त्रिफला तैयार करने के लिए आपको आमतौर पर कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। आप हर्बल मिश्रण को तरल, पाउडर या गोली के रूप में खरीद सकते हैं।

Ghee and milk
घी, भारतीय खाना पकाने के साथ-साथ घरेलू उपचारों में भी लोकप्रिय है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जो constipation (कब्ज़) के लक्षणों से राहत पाने के लिए सोने से पहले गर्म दूध या गर्म पानी में घी मिलाकर हप्ते में 1 बार पीते ही हैं at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स।

यदि आपको डेयरी के प्रति संवेदनशीलता नहीं है, तो सोने से पहले एक छोटे कप गर्म दूध में एक बड़ा चम्मच घी घोलकर देखें। यदि आपको वास्तव में जल्दी से काम करने के लिए कुछ चाहिए, तो बेहतर होगा कि आप पहले कुछ और प्रयास करें।

Lemon water
नींबू (और अन्य खट्टे फल) में विटामिन सी की उच्च मात्रा के साथ-साथ पानी में घुलनशील फाइबर भी होते हैं। साइट्रस कभी-कभी आपके कोलन को भी उत्तेजित कर सकता है। शायद इसीलिए जब constipation (कब्ज़) की समस्या हो जाती है तो कुछ लोग गर्म नींबू पानी का इस्तेमाल करते हैं at Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स।

इस उपाय को आजमाने के लिए, सुबह कुछ ताज़े नींबू के रस को हलके गर्म पानी में निचोड़ें दो और इसे धीरे-धीरे पिए। इसके अलावा, उसके आलावा अपने कब्ज को दूर करने की कोशिश करने के लिए पूरे दिन नियमित पानी से हाइड्रेटेड रहने की कोशिश करें।

- Advertisement -spot_img

More From UrbanEdge

Investing in index funds vs individual stocks

Investments are defined as index funds that mirror the...

Low Blood Pressure है ? तो जानिए इलाज के आसान घरेलु और प्राकृतिक उपचार

Low Blood Pressure चिंता का कारण नहीं होता है...

Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

Headache होता है। और आपको सिरदर्द के उपचार की...

आपको अपने दैनिक आहार में ये immunity boosting खाद्य पदार्थों को शामिल करना जाहिए

Immunity boosting food / रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला...

Castor Oil Benefits and Uses : A Natural Solution for Skin, Hair, and Health

Castor oil benefits and uses : Castor oil has...

Ayurvedic Wellhealthorganic Home Remedies Tag

आयुर्वेदिक घरेलू उपचार प्राकृतिक और उपयोग में आसान उपचार...
- Advertisement -spot_img