UncategorizedGrey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair...

Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं

Grey hair / White hair naturally home remedies

समय से पहले बालों का Grey Hair (सफेद बाल) होना आधुनिक जीवनशैली की बीमारियों में से एक है। जब आप अपने 20 के दशक में होते हैं तब भी चांदी और सफेद रंग की भयानक धारियाँ दिखाई देती हैं। और, आपके पास एकमात्र विकल्प बचा है कि आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए अचूक घरेलू उपचार की तलाश करें। वे कह सकते हैं कि सफ़ेद होना ज्ञान और परिपक्वता का प्रतीक है, लेकिन यह आपको यह भी बताता है कि आपका शरीर पर्याप्त melamine का उत्पादन नहीं कर रहा है, जो उम्र बढ़ने का एक प्रारंभिक संकेत है at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।

हम उम्र के रूप में, सबसे आम संकेतों में से एक Grey Hair (सफेद बाल) की उपस्थिति है। जबकि यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, कुछ लोग इसके बारे में आत्म-जागरूक महसूस कर सकते हैं और भूरे बालों से छुटकारा पाने के तरीके खोजने की इच्छा रखते हैं। जबकि बाजार में बालों को रंगने के कई उत्पाद उपलब्ध हैं, उनमें से कई में कठोर रसायन होते हैं जो लंबे समय में आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप प्राकृतिक तरीके से जाना चाहते हैं, तो सफेद बालों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।

Home remedies for White hair / Grey hair

  1. Amla and fenugreek seeds / आंवला और मेथी के बीज:
    अपनी पसंद के तेल (नारियल, जैतून, बादाम) के 3 बड़े चम्मच में 6-7 टुकड़े डालें और कुछ मिनट के लिए उबालें। 1 बड़ा चम्मच मेथी पाउडर डालें। ठंडा करें, छानें और रात में पूरे स्कैल्प पर उदारतापूर्वक लगाएं। सुबह धोने के लिए एक हल्के हर्बल शैम्पू का प्रयोग करें at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।
    आंवला और मेथी मिलकर सफेद बालों के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक हैं। भारतीय करौदा या आंवला vitamin C का एक समृद्ध स्रोत है और आयुर्वेद में इसका उपयोग बालों की सभी प्रकार की समस्याओं के लिए किया जाता है। मेथी या मेथी के बीज कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं और इन सुपर अवयवों का संयोजन न केवल समय से पहले Grey Hair होने से रोकता है बल्कि बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है।
    केवल आंवला इस्तमाल करना है तो, आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर हल्के शैम्पू से धो लें at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।
  2. Coconut Oil and Curry Leaves / नारियल का तेल और करी पत्ता
    नारियल का तेल गर्म करें और उसमें एक मुट्ठी करी पत्ते डालें। इसे ठंडा होने दें और छानें कर स्टोर करें। हफ्ते में 2-3 बार बालों में मसाज करें। Grey Hair (White hair) पर मिश्रण तेल को अपने बालों पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें।
    करी पत्ते Vitamin B से भरे होते हैं और बालों के रोम में pigment melamine को बहाल करने में मदद करते हैं और Grey Hair (White hair) होने से रोकते हैं। यह बीटा-केराटिन का एक समृद्ध स्रोत है और बालों के झड़ने को भी रोकता है। यह घरेलू उपाय केवल परेशान करने वाले ग्रे बाल को रोकने के अलावा और भी बहुत कुछ करता है at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।
  3. Black tea / काली चाय:
    Black tea आपके बालों को काला करने और सफेद बालों को ढकने में मदद कर सकती है। 2 बड़े चम्मच ब्लैक टी के साथ एक कप पानी उबालें। ठंडा करें और Grey Hair (White hair) वाले बालों पर अच्छी तरह लगाएं. और पानी से धोने से पहले एक घंटे के लिए छोड़ दें at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।
    Black tea में कैफीन होता है जो anti-oxidants से भरपूर होता है। बालों में एक प्राकृतिक गहरा रंग मिलाते हुए, बालों के विकास को उत्तेजित करता है और इसे चमक देकर मजबूत करता है। अपने बालों में Black tea लगाने से न केवल आपको सफेद बालों से स्वाभाविक रूप से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी बल्कि आपके बाल पहले से अधिक चमकदार भी दिखेंगे।

Tips for colors your hair: oVertone.co

  1. Onion juice / प्याज का रस:
    एक चम्मच नींबू का रस और दो से तीन चम्मच प्याज का रस मिलाएं। बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और 30 मिनट तक रहने दें. फिर ग्रे या व्हाइट बालों पर किसी माइल्ड शैम्पू से धो लें: Grey Hair को प्राकृतिक रूप से दूर करें इन घरेलू नुस्खों से।Onion juice, catalase से भरपूर होता है, एक एंजाइम जो सफेद बालों को उलटने में मदद कर सकता है और बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है। यह एंजाइम, कैटालेज को बढ़ाता है, जिससे Grey Hair (White hair) काले होते हैं। नींबू के रस के साथ मिलाने पर यह बालों को चमक और उछाल देता है।
  2. Henna / मेंहदी
    मेंहदी एक प्राकृतिक हेयर डाई है जो सफेद बालों को ढकने में मदद कर सकती है। मेंहदी पाउडर को पानी में मिलाएं और पेस्ट को अपने बालों में लगाएं। कुछ घंटों के लिए इसे लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।
  3. Shikakai powder / शिकाकाई पाउडर
    माना जाता है कि शिकाकाई पाउडर बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोकता है और स्वस्थ बालों के विकास को बनाए रखता है। शिकाकाई एक प्राकृतिक हेयर क्लींजर और कंडीशनर है जिसका उपयोग भारत में सदियों से किया जाता रहा है। इसमें सैपोनिन्स होते हैं, जो प्राकृतिक डिटर्जेंट होते हैं जो खोपड़ी और बालों को उनके प्राकृतिक तेलों को अलग किए बिना साफ करते हैं। शिकाकाई एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है, जो बालों को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।
    सफेद होते बालों के लिए शिकाकाई पाउडर का इस्तेमाल करने के लिए इसे पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने बालों में लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें। शिकाकाई आपके बालों को स्वस्थ रखने और समय से पहले सफ़ेद होने से रोकने में मदद कर सकता है, लेकिन यह मौजूदा सफ़ेद बालों को पूरी तरह से उलट नहीं सकता है at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।
    शिकाकाई पाउडर का उपयोग करते समय, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप एक उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद का उपयोग कर रहे हैं जो किसी भी additives या preservatives से मुक्त है। यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि शिकाकाई आम तौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है, कुछ व्यक्तियों को इससे एलर्जी हो सकती है, इसलिए इसे अपने Grey Hair (White hair) पर इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट करना सबसे अच्छा है at Grey Hair / White hair : इस घरेलू नुस्खों से Grey Hair से प्राकृतिक रूप से छुटकारा पाएं।
- Advertisement -spot_img

More From UrbanEdge

Investing in index funds vs individual stocks

Investments are defined as index funds that mirror the...

Low Blood Pressure है ? तो जानिए इलाज के आसान घरेलु और प्राकृतिक उपचार

Low Blood Pressure चिंता का कारण नहीं होता है...

Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

Headache होता है। और आपको सिरदर्द के उपचार की...

Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स

Constipation (कब्ज)होना एक असहज समस्या हो सकती है। लेकिन...

आपको अपने दैनिक आहार में ये immunity boosting खाद्य पदार्थों को शामिल करना जाहिए

Immunity boosting food / रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला...

Castor Oil Benefits and Uses : A Natural Solution for Skin, Hair, and Health

Castor oil benefits and uses : Castor oil has...

Ayurvedic Wellhealthorganic Home Remedies Tag

आयुर्वेदिक घरेलू उपचार प्राकृतिक और उपयोग में आसान उपचार...
- Advertisement -spot_img