Uncategorizedकच्‍चे केले का आटा क्या है और इसके फायदे और उपयोग क्या...

कच्‍चे केले का आटा क्या है और इसके फायदे और उपयोग क्या है? Benefits of Raw banana flour

कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?)

केला Vitamin A का एक बहुतअच्छा स्रोत है इसी कारण ये हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद है। आपने आज तक गेंहू, बाजरा और रागी के आटे के बारे में बहुत सुना होगा लेकिन क्या आपने कभी कच्‍चे केले के आटे के बारे में सुना है या कभी टेस्ट किया है। कच्चे केले का आटा कच्चे और सूखे केले का पाउडर होता है। कच्चे केले का आटा: यह क्या है?? (What is Raw Banana Flour?)।

अफ्रीका में कच्‍चे केले का आटा(Raw Banana Flour) लंबे समय से उपयोग में है। कच्‍चे केले का आटा(Raw Banana Flour) ग्‍लूटेन फ्री है। मतलब ये अनाज से बनने वाले आटे में पाए जाने वाला गोंद वाला पदार्थ नही होता है कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?)।रोटी बनाने के लिए, साधारण आटे को कच्चे केले के आटे के साथ मिलाएँ। केक और बिस्किट दो मुख्य बेक्ड उत्पाद हैं जो इससे बनाए जाते हैं। यह देखने में हल्के गेहूँ के आटे जैसा लगता है। यूएसडीए के अनुसार, यह ऊर्जा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फाइबर का भी अच्छा स्रोत है कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?)।

केले का आटा कैसे बनाते हैं?

केले के आटे को बनाने में मेहनत काफी कम लगती है। हालांकि, केले का आटा बनाने की प्रक्रिया में कच्‍चे केले को छीलना, काटना, सूखाना और पीसना शामिल है। इसमें कैमिकल की मात्रा बहुत ही कम या बिल्कुल नहीं होती।

केले को छीलना और काटना : ये प्रक्रिया या तो हाथ से, पारंपरिक विधि के अनुसार, या एक यांत्रिक ग्राइंडर के साथ की जाती है।

सूखाना : केले को धूप या ओवन में सुखाया जाता है

पीसना : ग्राइंडरऔर मूसल में पीस लिया जाता है।

इस आटे का लगभग एक किलोग्राम उत्पादन करने में लगभग दस किलोग्राम हरे केले लगते हैं। इस आटे की खास बात ये है कि इसमें किसी तरह के प्रिसर्वेटिव और रंगो का इस्तेमाल नहीं किया जाता, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही बेहतर है कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?) ।

केले के आटे के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Banana Flour) :
केले के आटे के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, इनमें निम्नलिखित शामिल हैं।

ग्‍लूटेन फ्री:
स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा फिक्र करने वाले लोगो के लिये केले का आटा बहुत अच्छा विकल्प है क्यों की कच्‍चे केले का आटा(Raw Banana Flour) ग्‍लूटेन फ्री है मतलब ये अनाज से बनने वाले आटे में पाए जाने वाला गोंद वाला पदार्थ नही होता है कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?)।यह आटा आदर्श विकल्प है क्योंकि यह लस मुक्त है।

प्रतिरोधी स्टार्च:
पर्यावरण अनुसंधान और सार्वजनिक स्वास्थ्य पत्रिका में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, यह प्रतिरोधी स्टार्च का भी एक अच्छा स्रोत है, जो शरीर में घुलनशील फाइबर की तरह काम करता है कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?)। इससे शरीर को बेहतर तरीके से पचने में मदद मिलती है।

पोटेशियम से भरपूर:
जबकि केले में बहुत सारा पोटैशियम आटे के उत्पादन के दौरान नष्ट हो जाता है, फिर भी यह उसमें से कुछ को बरकरार रखता है। यह आपके रक्तचाप के प्रबंधन में मदद कर सकता है, जिससे हृदय स्वास्थ्य की रक्षा हो सकती है कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?)।

वजन कम करें :
केले में फाइबर होता है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके अलावा, केले हमें लंबे समय तक तृप्ति का एहसास देते हैं, जिससे हमारी भूख कम होती है और हम अनावश्यक कैलोरी लेने से बचते हैं। इसकी वज़ह से हमारा बढ़ता हुआ वज़न कम करने में मदद मिलती है कच्‍चे केले का आटा क्या है? (What is Raw Banana Flour?)।

ब्‍लड शुगर को रखे नियंत्रित :
अगर आप केले को पकने से पहले तोड़ लेते हो तो, वो कच्चे केले में शुगर की मात्रा पूरी तरह से विकसित नहीं हो पाती है, इसलिए इसमें प्राकृतिक तौर पर मौजूद शर्करा की मात्रा बहुत कम होती है। कच्चे केले में काफी कम मात्रा में स्‍टार्च होता है। उस वजह से आसानी से पच जाता है और रक्‍त में बह रहे ग्‍लूकोज को अवशोषित कर इं

- Advertisement -spot_img

More From UrbanEdge

Low Blood Pressure है ? तो जानिए इलाज के आसान घरेलु और प्राकृतिक उपचार

Low Blood Pressure चिंता का कारण नहीं होता है...

Headache : सिरदर्द की गोली खाने से पहले उपनाये सर्वश्रेष्ठ घरेलू उपचार

Headache होता है। और आपको सिरदर्द के उपचार की...

Home remedies for constipation : जानिए कब्ज से राहत पाने के लिए टिप्स

Constipation (कब्ज)होना एक असहज समस्या हो सकती है। लेकिन...

आपको अपने दैनिक आहार में ये immunity boosting खाद्य पदार्थों को शामिल करना जाहिए

Immunity boosting food / रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला...

Castor Oil Benefits and Uses : A Natural Solution for Skin, Hair, and Health

Castor oil benefits and uses : Castor oil has...

Ayurvedic Wellhealthorganic Home Remedies Tag

आयुर्वेदिक घरेलू उपचार प्राकृतिक और उपयोग में आसान उपचार...
- Advertisement -spot_img