BusinessRed Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना...

Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!

Red Chilli Benefits And Side Effects: खाने में लाल मिर्च खास स्वाद तो देती है लेकिन शरीर और दिमाग के लिए भी विशेष रूप से सेहतमंद होती है।

यदि आप मसालेदार भोजन के शौक़ीन हैं, तो आप हमेशा मैक्सिकन या भारतीय व्यंजनों की ओर रुख करेंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन व्यंजनों को इतना मसालेदार क्यों बनाता है? जवाब है लाल मिर्च! तीखी और मसालेदार, लाल मिर्च भारतीय और मैक्सिकन व्यंजनों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मसाला और मसाला है। दुनिया भर के विभिन्न व्यंजनों में अपने तीखेपन और स्वाद के लिए लाल मिर्च को अत्यधिक महत्व दिया जाता है Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!

माना जाता है कि Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!की उत्पत्ति मेक्सिको में हुई थी और अब इसे संयुक्त राज्य अमेरिका, भारत, जापान, तुर्की और अफ्रीकी देशों के उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाया जाता है। लगभग 90% मिर्च का उत्पादन एशियाई देशों में होता है।

Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!

का वैज्ञानिक नाम शिमला मिर्च वार्षिक है और यह सोलानेसी परिवार से संबंधित है। लाल मिर्च विटामिन, फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक्स, कैरोटेनॉयड्स और एल्कलॉइड का एक बड़ा स्रोत है, जो मानव स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Nutritional Value of Red chilli:

लाल मिर्च  के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!मानव स्वास्थ्य के लिए आवश्यक विभिन्न विटामिन, खनिज और प्रोटीन (एमिनो एसिड) का एक समृद्ध स्रोत है। इनमें अल्कलॉइड (कैप्साइसिन), फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक्स जैसे आवश्यक फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं जो महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट होते हैं।

Red chilli Nutrients value per 100 grams

Red chilli के संभावित उपयोग:

लाल मिर्च का उपयोग मसाले और मसाले के रूप में किया जाता है। यह विभिन्न देशों और पुरानी सभ्यताओं में लंबे समय से विभिन्न बीमारियों के प्रबंधन के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण पौधों में से एक है।

Health benefits of Red Chilli :

लाल मिर्च एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाता है:

यह सत्य है, लाल मिर्च प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है। ताजी मिर्च में खट्टे फलों की तुलना में तीन गुना अधिक विटामिन सी होता है। इसलिए, फल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं और संक्रमण से बचाते हैं।

Red Chilli में जीवाणुरोधी गुण होते हैं:

बैक्टीरिया या कवक जैसे रोगजनकों का बचाव हो रहा है। लाल मिर्च भोजन के भंडारण और स्वच्छता की स्थिति में भी सुधार करती है। इसलिए लाल मिर्च के साथ मिला हुआ भोजन अधिक समय तक टिकता है।

मिर्च गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इन्फेक्शन और डायरिया को रोकता है।

मसालेदार खाना खाने से पेट में पहले से मौजूद बैक्टीरिया मर जाते हैं। इसके अलावा, अधिक गैस्ट्रिक रस का उत्पादन होता है। ऐसे भोजन जिन्हें पचाना मुश्किल होता है, जैसे कि बहुत सारे पनीर के साथ चिकना पिज्जा, इस प्रकार अधिक कुशलता से और प्रभावी ढंग से विघटित हो जाते हैं। साथ ही, एसिड और पाचक रसों में एक जीवाणुरोधी प्रभाव होता है, जो हानिकारक सूक्ष्मजीवों को आंतों तक पहुंचने से रोकता है Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!।

मिर्च रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करती है:

Capsaicin रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करता है और शरीर को अंदर से गर्म करता है । Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!युक्ति: ठंडे पैरों के खिलाफ मदद करता है। सर्दी पर मिर्च का कफ निकालने वाला प्रभाव होता है, क्योंकि फल श्वसन पथ के श्लेष्मा झिल्ली को प्रभावित करता है। जब नाक मुक्त हो जाती है, तो बाहर निकालना आसान होता है।

मिर्च युक्त मलहम या तेल रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देते हैं। वे जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, तनाव, खिंचाव, त्वचा की जलन और गठिया के साथ मदद करते हैं। इसलिए लाल मिर्च हीट पैच का एक अनिवार्य घटक है Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!।

Red Chilli विटामिन से भरपूर होती है:

ताजी मिर्च में vitamins B1 और B6 और minerals potassium, calcium, magnesium, phosphorus और zinc होते हैं।

मिर्च दांतों और मुंह को साफ करती है:

जब मसालेदार भोजन का सेवन किया जाता है तो लार का प्रवाह उत्तेजित होता है। बढ़ा हुआ लार प्रवाह भोजन के अवशेषों से दांतों और मुंह को अधिक प्रभावी ढंग से साफ करता है।

Red Chilli से फैट सेल्स को बर्न करें:

Red Chilli  के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!कहा जाता है कि मिर्च अधिक वजन को रोकने में मदद करती है। Capsaicin चयापचय को तेज करता है, ऊर्जा कारोबार को बढ़ाता है, और वसा कोशिकाओं के गठन को कम करता है। माना जाता है कि लाल मिर्च का मसाला भूख कम करता है और कैलोरी की मात्रा बढ़ाता है।

Side Effects of Red Chili :

Red Chili  के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!खाने के नुकसान: बड़ी मात्रा में लाल मिर्च संवेदनशील पेट पर जलन या पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती है। इर्रिटेबल बोवेल सिंड्रोम से पीड़ित लोगों को भी गर्म मसाले का प्रयोग कम से कम करना चाहिए। कृपया छोटे बच्चों को भी मसालेदार भोजन से दूर रखें।

Capsaicin मिर्च में तीखापन प्रदान करता है। यदि आप मिर्च का अधिक मात्रा में सेवन करते हैं, तो पदार्थ खतरनाक हो सकता है। ज्यादा सेवन करने पर शरीर तीखेपन के जरिए एंडोर्फिन रिलीज करता है।

  • त्वचा पर चोट:लाल मिर्च के त्वचा के प्रारंभिक संपर्क से त्वचा में तेज जलन हो सकती है।
  • पेट में चोट:अधिक समय तक लाल मिर्च का अधिक सेवन करने से पेट में परेशानी हो सकती है।
  • आँख की चोट:आँखों के साथ प्रारंभिक संपर्क पलकों के अनैच्छिक प्रतिवर्त बंद होने का कारण हो सकता है।
  • नाक की चोट:लाल मिर्च पाउडर को अंदर लेने से श्वसन तंत्र के श्लेष्म झिल्ली की तत्काल सूजन हो सकती है।
  • अत्यधिक चोट:लाल मिर्च में एफ्लाटॉक्सिन (कार्सिनोजेन) हो सकता है। एफ्लाटॉक्सिन संदूषण खराब खेती, कटाई और कटाई के बाद की प्रथाओं के कारण हो सकता है जो स्वास्थ्य पर अवांछनीय प्रभाव डाल सकता है।

 

सावधानियां:

NOTE: Red Chilli का कम मात्रा में सेवन करना सुरक्षित है। हालांकि, साइड इफेक्ट और ड्रग इंटरैक्शन के कारण सामान्य सावधानियों का पालन किया जाना चाहिए।

  1. रक्तचाप की दवाएं लेने वाले लोगों को लाल मिर्च से बचना चाहिए क्योंकि उनके घटक इन दवाओं के साथ परस्पर क्रिया कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दवा की प्रभावशीलता कम हो जाती है Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!
  2. गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लाल मिर्च के सुरक्षित उपयोग का सुझाव देने वाली कोई बड़ी रिपोर्ट नहीं है। इसलिए, आपको इसे एक जड़ी बूटी के रूप में लेने से पहले एक चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए क्योंकि इसमें कुछ विषाक्त पदार्थ होते हैं जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं।
  3. छोटे बच्चों और बड़े वयस्कों को लाल मिर्च देते समय लोगों को अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि लाल मिर्च के साइड इफेक्ट होते हैं जो बच्चों और बड़े लोगों में पेट की परेशानी का कारण बन सकते हैं Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!।
  4. स्व-औषधि के लिए लाल मिर्च का प्रयोग न करें। आगे की जटिलताओं से बचने के लिए डॉक्टर को दिखाना ज़रूरी है।
  5. Red Chilli के फायदे और साइड इफेक्ट के बारे में आपको जानना जरूरी है!लाल मिर्च जानलेवा विषाक्तता पैदा कर सकती है। इसलिए, इस जड़ी बूटी से जुड़े जोखिम को समझना और अपने स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली लाल मिर्च की इस असामान्य प्रस्तुति से खुद को अवगत कराना आवश्यक है।

- Advertisement -spot_img

More From UrbanEdge

आपको अपने दैनिक आहार में ये immunity boosting खाद्य पदार्थों को शामिल करना जाहिए

Immunity boosting food / रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला...

Castor Oil Benefits and Uses : A Natural Solution for Skin, Hair, and Health

Castor oil benefits and uses : Castor oil has...

Ayurvedic Wellhealthorganic Home Remedies Tag

आयुर्वेदिक घरेलू उपचार प्राकृतिक और उपयोग में आसान उपचार...

Acidity और Heartburn के लिये Easy Home Remedies उपाय

Acidity and Heartburn / एसिडिटी और सीने में जलन हम...

Fast Weight Lose के लिए Raw Garlic और Honey के मिश्रण को खाली पेट खाएं

Raw Garlic और  Honey का संयोजन बहुत स्वादिष्ट नहीं लग सकता...

Winter Skin care Tips: Winter के मौसम में अपनी Skin को Moisturized रखने के लिए इन आसान घरेलू उपायों

Winter  Skin care Tips: यहा हम कुछ प्रभावी घरेलू उपचार साझा...
- Advertisement -spot_img